आईसीसी रैंकिंग : विराट कोहली टेस्ट बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर

Statement Today /स्टेटमेन्ट टुडे समाचार एजेंसी:
ब्यूरो मुख्यालय / स्पोर्ट डेस्क: एजबेस्टन में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पहले मैच में कुल 200 रन बनाने के बाद पहले स्थान पर पहुंचे भारतीय कप्तान विराट कोहली एक सप्ताह बाद ही टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में अपना स्थान गंवा बैठे। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की सोमवार को जारी टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में कोहली दूसरे स्थान पर आ गए हैं। लॉड्र्स मैदान पर खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में बल्ले से नाकामी के कारण कोहली को यह स्थान गंवाना पड़ा।

इस मैच में इंग्लैंड ने भारत को पारी और 159 रनों से मात दी थी। वहीं, प्रतिबंध के कारण मैदान से दूर चल रहे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ बिना कुछ किए एक बार फिर पहले स्थान पर पहुंच गए हैं। स्मिथ के 929 अंक हैं जबकि कोहली के 919 अंक हैं। शीर्ष-10 में दो और बदलाव हुए हैं। लॉड्र्स में 93 रनों का पारी खेल इंग्लैंड को मजबूत स्थिति में पहुंचाने वाले विकेटकीपर-बल्लेबाज जॉनी बेयर्सटो तीन स्थान चढक़र नौवें स्थान पर आ गए हैं। उनके कारण दक्षिण अफ्रीका के डीन एल्गर को एक स्थान नीचे 10वें स्थान पर आना पड़ा। 

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान जोए रूट तीसरे स्थान पर बने हुए हैं जबकि चेतेश्वर पुजारा ने अपना छठा स्थान कायम रखा है। वहीं गेंदबाजों में इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन 900 अंक हासिल करने वाले अपने देश के सातवें गेंदबाज बन गए हैं। 38 साल बाद इंग्लैंड के किसी खिलाड़ी ने 900 अंक का आंकड़ा छुआ है। वह पहले स्थान पर बने हुए हैं। लॉड्र्स मैदान पर एंडरसन ने नौ विकेट अपने नाम किए थे। एंडरसन ने इस मैच में लॉर्डर्स पर अपने 100 विकेट भी पूरे किए थे। उनसे पहले सिडनी बार्नेस (932), जॉर्ज लोहमान (931), टोनी लोक (912), इयान बोथम (911), डेरेड अंडरवुड (907) और एलेक बेडसेर (903) इंग्लैंड के वो गेंदबाज हैं जिन्होंने 900 अंकों को छुआ हो।

17 comments

Comments are closed.