डाक विभाग लांच करेगा “पोस्टमैन मोबाइल एप‘

स्टेटमेंट टुडे न्यूज़ एजेंसी:
राजस्थान में डाक विभाग अब डाकियों के साथ-साथ डाक वितरण को भी हाई-टेक करने के तहत शीघ्र ही पोस्टमैन मोबाइल एप लांच करेगा। 
राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र , जोधपुर के निदेशक (डाक सेवाएं ) कृष्ण कुमार यादव ने बताया कि डाक विभाग आधुनिक जमाने के साथ ग्राहकों को त्वरित और पारदर्शी सर्विस देने के लिये में पोस्टमैन मोबाइल ऐप की शुरूआत करने जा रहा है। इसके जरिए स्पीड पोस्ट,रजिस्टर्ड डाक,मनीऑर्डर या सीओडी पार्सल की डिलीवरी के बाद पोस्टमैन अब उपभोक्ता से डिलीवरी स्लिप में हस्ताक्षर करवाने की बजाए स्मार्ट मोबाइल फोन पर ही हस्ताक्षर करवाएगा। इससे डिजिटल इंडिया के तहत डाक विभाग अब पेपरलैस तथा स्मार्ट वर्किंग की तरफ अग्रसर होगा।
पोस्टमैन मोबाइल ऐप की जानकारी देते हुये उन्होंने कहा कि योजना के प्रथम चरण में पूरे राजस्थान में डाकियों को एक हजार 84 स्मार्ट फोन उपलब्ध करवाए गए हैं। इनमें राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के अधीन 26 वितरण डाकघरों के 309 डाकियों के द्वारा यह सेवा आरंभ की जायेगी। जोधपुर डाक मंडल के अधीन जोधपुर प्रधान डाकघर, शास्त्री नगर मुख्यडाकघर, नंदनवन, कचहरी, रेजीडेंसी रोड, कृषि उपज मंडी भगत की कोठी, कृषि उपज मंडी मंडोर रोड, बीएसएफ ट्रेभनग सेंटर, बनाड, भोपालगढ़, बिलाड़ा, मथानिया, ओसियां, फलौदी, पीपाड़ सहित 17 डाकघरों में इसे आरंभ किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इससे समय की बचत होगी और डाक डिलीवरी के बाद वास्तविक ऑनलाइन वितरण की मॉनिटरिंग भी हो सकेगी। इसके लिए पोस्टमैनों को एंड्रॉइड बेस्ड स्मार्ट फोन उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे डाक डिलीवरी में तेजी तथा पारदर्शिता आएगी। विभाग का डेटा त्वरित गति से अपडेट होगा। उन्होंने कहा कि जी.पी.एस.सिस्टम पर आधारित होने के चलते अब यह भी पता चल सकेगा कि पोस्टमैन ने वास्तव में किस स्थान पर जाकर डाक का वितरण किया है।