एक अप्रैल से दिन में भी जलेगी स्कूटर, स्कूटी और बाइक की हेडलाइट

स्टेटमेंट टुडे न्यूज़ एजेंसी:
रायपुर: अगर आप नई बाइक या स्कूटी खरीदना चाहते हैं, तो तैयार हो जाएं। अब आपकी अंगुलियों से बाइक की हेडलाइट का स्विच ऑन ऑफ नहीं होगा, बल्कि बाइक स्टार्ट होते ही लाइट जलने लगेगी। 
एक अप्रैल से सड़कों पर दिन में दोपहिया वाहनों में लाइट जलेगी। राजधानी के शोरूम पर एक अप्रैल से बीएस-3 नहीं, बल्कि बीएस-4 मानकों के तहत निर्मित दोपहिया वाहन बिकेंगे। 
वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने सभी मॉडल से हेडलाइट के ऑन ऑफ का सिस्टम ही खत्म कर दिया है। 2017 के जो मॉडल बाजार में आ रहे हैं, उनमें हेड लाइट ऑन ऑफ का स्विच ही नहीं है। उन वाहनों में एएचओ सिस्टम लगा है।
हेडलाइट ऑन ऑफ स्विच के स्थान पर अब सभी दोपहिया वाहनों को एएचओ (ऑटोमैटिक हेडलाइट ऑन सिस्टम) से लैस कर दिया गया है। ऐसे में बाइक स्टार्ट होते ही अब खुद ही बाइक और स्कूटी की हेडलाइट ऑन हो जाएगी। 
जब तक दोपहिया वाहन का इंजन स्टार्ट रहेगा, तब तक हेडलाइट ऑन ही रहेगी और लोग चाहकर भी हेडलाइट को बंद नहीं कर पाएंगे। यानी अगले माह से सड़कों पर आपको ऐसे वाहनों की भरमार मिलेगी, जिनकी हेडलाइट दिन में भी ऑन होगी।
पुराने वाहनों की भी जलेगी हेडलाइट
दिन में हेडलाइट सिर्फ नए मॉडल की अॉन नहीं रहेगी, बल्कि जो पुराने मॉडल सड़कों पर दौड़ रहे हैं, उनकी लाइट को भी मैनुअल ऑन रखना होगा।
दिन में अगर आप अपने दोपहिया वाहन की लाइट ऑन नहीं रखते, तो इसे ट्रैफिक नियमों के विपरीत माना जाएगा और इसके लिए जुर्माना भी भरना पड़ेगा।
एक अप्रैल से बिकेंगी नई बाइकें
वंदना ऑटो (बजाज) के डायरेक्टर नीरज अग्रवाल ने बताया, एक अप्रैल 2017 से बीएस-4 मानकों से बनी बाइक और स्कूटी बाजार में आएंगी। एएचओ सिस्टम के तहत अब दोपहिया वाहनों की लाइटें ऑन रहेंगी। हादसों पर रोक लगाने के उद्देश्य से यह बदलाव किया गया है।
यह होगा फायदा
बाइक के जानकारों का मानना है, कोहरे, धूल, बरसात और टैफिक में दोपहिया वाहनों की बिजीबिलिटी कम हो जाती है। नए दोपहिया वाहनों की सड़क पर इन हालात में भी बिजीबिलिटी बनी रहेंगी। इस वजह से हादसों में कमी आएगी।
होगा पंजीयन
शोरूम से बीएस-4 दोपहिया वाहनों की ब्रिकी के बाद पंजीयन किया जाएगा। हालांकि अभी तक परिवहन मुख्यालय से आदेश नहीं आया।
सुरेश अग्रवाल, श्रेत्रीय परिवहन अधिकारी, रायपुर