तब्बित में 1,300 साल पुराने बौद्ध मंदिर में लगी भयानक आग

स्टेटमेन्ट टुडे / समाचार एजेंसी:
अब्दुल बासित/ब्यूरो मुख्यालय: तब्बित में बौद्ध मंदिरों में से एक जोखांग मंदरि में आज भयानक आग लग गई। राजधानी लहासा में स्थित यह मंदिर 1,300 वर्ष के भी अधिक पुराना हैं। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ की न्यूज़ के मुताबिक किसी भी हानि की कोई सुचना नहीं हैं और नहीं मंदिर क्या नुकसना हुआ इसकी भी कोई सुचना नहीं हैं।
मिली सुचना के अनुसार यह आग कल शाम को करीब 6 बजकर 40 मिनट पर लगी। यह मंदिर यूनेस्को के विश्व प्रसिध्द स्थलों में शामिल हैं। ट्वटिर पर एक यूजर ने इस घटना का वीडियो भी पोस्ट किया हैं इस वीडियो में साफ दिखाई दे रहा है कि मंदिर के ऊपरी हिस्से में आग की लपटें बादलों में उठटी हुई दिखाई दे रही हैं।
आग लगने की सुचना दमकल विभाग को दी गई, घटना स्थल पर पहुंची दमकल विभाग की टीम ने तत्काल ही आग पर नियंत्रण कर लिया। राहत और बचाव कार्य जारी हैं और सभी धार्मिक प्रतीक सुरक्षित हैं। मंदिर के वास्तुकला की शैली भारतीय विहार डिजाइन, तब्बित एवं नेपाली डिजाइन का मिला-जुला रूप है। तब्बित का यह बौद्ध इलाका जिसे “दुनयिा की छत” के रूप में जाना जाता है। जोखांग मंदिर तब्बितयों का सबसे पवित्र और महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है। यह मंदिर तब्बित और चीन एवं दुनिया के कई हिस्सों से सैकड़ों श्रद्धालुओं को आकर्षति करता है।

609 comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *