लखनऊ में आयोजित ‘ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी’ के लिए पूरी तैयारी पुख्ता किए जाने के निर्देश

स्टेटमेन्ट टुडे /Statement Today / समाचार एजेंसी:
ब्यूरो मुख्यालय: लखनऊ, उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने आगामी 29 जुलाई को लखनऊ में आयोजित ‘ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी’ के लिए पूरी तैयारी पुख्ता एवं समयबद्ध ढंग से किए जाने के निर्देश देते हुए कहा है कि सभी सम्बन्धित विभाग प्राथमिकता के आधार पर गम्भीरता के साथ इस आयोजन के लिए निर्धारित अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन करें। उन्होंने कहा है कि यह उत्तर प्रदेश की छवि को उभारने व निखारने का एक प्रतिष्ठित आयोजन है, जिसमें कई केन्द्रीय मंत्री, औद्योगिक घराने एवं अन्य प्रतिनिधि सम्मिलित होंगे।
सतीश महाना आज यहां शास्त्री भवन में ‘ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी’ के सम्बन्ध में तैयारी बैठक में अधिकारियों को निर्देश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रोटोकाॅल कार्यों का सफल संचालन एवं समन्वय सुनिश्चित किया जाए। एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन तथा अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर उत्तर प्रदेश की छवि को उभारते हुए ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी से सम्बन्धित प्रचार-प्रसार कराया जाए। विशिष्ट महानुभावों के लिए लायजन आॅफीसर्स की तैनाती की जाए। लखनऊ शहर का सौन्दर्यीकरण एवं साफ-सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित हो। 
सतीश महाना ने कहा कि जिस प्रकार फरवरी माह मंें इन्वेस्टर्स समिट का सफल आयोजन किया गया था, उसी प्रकार ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी का भी बेहतर से बेहतर आयोजन सुनिश्चित किया जाय। उन्होंने निर्देश दिए कि 25 जुलाई से ही पूरे शहर की सजावट कर दी जाय। बस स्टेशना, रेलवे स्टेशनों, विधान सभा सहित सभी सरकारी इमारतों को दुल्हन की तरह सजाया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में जितने स्मारक एवं चैराहे है, वहां पर भी लाइटिंग कराई जाय। इसके अलावा सौदर्यीकरण के लिए गमलों की व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। 
बैठक के दौरान मुख्य सचिव अनूप चन्द्र पाण्डेय ने बताया कि ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गरिमामयी उपस्थिति में सम्पन्न होगी और इसमें लगभग 1500 लोगों के शामिल होने की संभावना है। आगामी 29 जुलाई को दोपहर 12ः00 बजे 01ः30 बजे तक कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में आयोजित होने वाले वाली ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी के लिए सारी तैयारियां समय से पूर्ण कर ले। मीडिया लाउंज से लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रमों की विस्तृत रूप रेखा तैयार कर तत्काल उसपर अमल सुनिश्चित किया जाय। बैठक के दौरान ग्राउण्ड बे्रेकिंग सेरेमनी के आयोजन के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण भी किए गए। बैठक में संबंधित विभागों के प्रमुख सचिव सहित पुलिस विभाग के वरिष्ठ अधिकारी आदि मौजूद थे।