‘रविंद्र गायकवाड़ के मामले में मैं स्वतः संज्ञान नहीं ले सकती.’
सुमित्रा महाजन का यह बयान शिव सेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ द्वारा एयर इंडिया के कर्मचारी से मारपीट की निंदा करते हुए आया. उन्होंने कहा, ‘चाहे कोई सांसद हो या आम नागरिक, उसे गलत व्यवहार करने की छूट नहीं दी जा सकती.’ लोकसभा अध्यक्ष ने आगे कहा कि वे मां होने के नाते लोगों को दुर्व्यवहार करने की सीख नहीं देती हैं. हालांकि, उनका यह भी कहना था कि अभी तक इस बारे में उन्हें कोई शिकायत नहीं मिली है. गुरुवार को गायकवाड़ ने सीट को लेकर हुए विवाद में एयर इंडिया के एक कर्मचारी की चप्पल से पिटाई कर दी थी और इसकी शेखी भी बघारी थी.
भाजपा सरकारें प्रमुख नौकरियां निजी क्षेत्र को सौंप रही हैं जहां आरक्षण लागू ही नहीं होता.’

बसपा प्रमुख मायावती का यह बयान केंद्र सरकार पर वंचित तबके को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए आया. उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी की तरफ से लगातार मांग करने के बावजूद केंद्र सरकार ने पिछड़े वर्गों के आरक्षित कोटे को भरने के लिए कोई कदम नहीं उठाया. बसपा प्रमुख ने यह भी आशंका जताई कि उत्तर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद अनुसूचित जातियों और जनजातियों को हाशिए पर डाल दिया जाएगा. मायावती ने आगे कहा कि केंद्र और दूसरे राज्यों की तरह अब उत्तर प्रदेश में भी नौकरियों को निजी क्षेत्र को सौंपने का काम शुरू हो जाएगा.


‘कावेरी नदी से तमिलनाडु को पानी देने का सवाल ही नहीं उठता.’

एमबी पाटिल का यह बयान कावेरी के पानी को लेकर तमिलनाडु और कर्नाटक के बीच चल रहे विवाद पर आया. उन्होंने कहा कि कर्नाटक के पास ही पीने का पानी कमी है, ऐसे में अगर तमिलनाडु को पानी दे दिया गया तो बेंगलुरू और मैसूर के आसपास के गांवों में पीने के पानी की किल्लत हो जाएगी. पाटिल ने बताया कि कर्नाटक सरकार सुप्रीम कोर्ट को यह बात पहले ही बता चुकी है. 21 मार्च को सुप्रीम कोर्ट की एक बेंच ने कहा था कि अंतरिम आदेश के तहत कावेरी से तमिलनाडु को मिल रहा 2,000 क्यूसेक पानी अगले आदेश तक मिलता रहेगा.


‘नोटबंदी जैसी केंद्र की जनविरोधी नीतियों का विरोध करने पर गिरफ्तारी की धमकी देकर झुकाने की कोशिश हो रही है.’  

ममता बनर्जी ने यह बात मोदी सरकार पर बदले की राजनीति करने का आरोप लगाते हुए कही. उन्होंने कहा कि नोटबंदी के फैसले का विरोध करने की वजह से केंद्र सरकार उनकी सरकार को निशाना बना रही है. केंद्र सरकार को चुनौती देते हुए ममता बनर्जी ने कहा, ‘अगर आप में हिम्मत है तो हम सभी को गिरफ्तार करें. लेकिन, हमारे बीच से कोई भी केंद्र सरकार नोटबंदी जैसी गलत नीतियों के खिलाफ आवाज उठाने से पीछे नहीं हटेगा.’ ममता बनर्जी का यह भी कहना था कि बेबुनियाद खबरें और दुष्प्रचार अभियान उनकी सरकार के विकास कार्यों में कोई बाधा नहीं पैदा कर पाएंगे l


‘इजरायल और फिलिस्तीन के टकराव का द्विराष्ट्र द्धांत के अलावा दूसरा कोई समाधान नहीं है.’

अंगेला मर्केल का यह बयान बर्लिन में फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास के साथ बैठक के बाद आया. उन्होंने जोर देकर कहा कि इजरायल द्वारा वेस्ट बैंक इलाके में रिहायशी बस्तियां बसाने से दोनों देशों के बीच शांति प्रक्रिया कमजोर पड़ रही है. जर्मनी की चांसलर के मुताबिक इजरायल का कदम द्विराष्ट्र सिद्धांत को भी कमजोर कर रहा है. इजरायल 1967 के युद्ध में कब्जाए गए वेस्ट बैंक के अलावा पूर्वी जेरुसलम में भी रिहायशी बस्तियां बसा रहा है, जबकि फिलिस्तीन उसे अपने राज्य का हिस्सा मानता है . हालांकि, इस विवाद को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह सुझाव देकर भड़का दिया था कि अमेरिकी दूतावास को तेल अवीव से हटाकर जेरुसलम भेज देना चाहिए l