सिविल डिफेंस के कार्यों में नवयुवकों को जोड़ने की आवश्यकता है -अनिल राजभर

Statement Today
अब्दुल बासिद/ब्यूरो मुख्यालय: लखनऊ, नागरिक सुरक्षा विभाग कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ हासिल कर रहा है। समाज में तनाव की स्थिति हो, शांति व्यवस्था कायम करना हो या आपदा में फंसे लोगों की मदद करना हो, सभी जगहों पर नागरिक सुरक्षा विभाग के वार्डन बढ़ चढ़ कर हिस्सा लेते हैं। यह बात होमगार्ड्स, सैनिक कल्याण एवं नागरिक सुरक्षा मंत्री अनिल राजभर ने आज यहां पुलिस वायरलेस सभागार में नागरिक सुरक्षा विभाग के वेबसाइट के उद्घाटन तथा पदक वितरण कार्यक्रम के दौरान कही।
अनिल राजभर ने कहा कि विभाग द्वारा वार्डन सेवा के लोगों की सुरक्षा तथा बेहतरी के लिए कई नए कदम उठाये जा रहे हैं। उन्होंने कहा सिविल डिफेंस के स्वयं सेवक जितनी लगन के साथ समाज के हित के लिए सेवा करते हैं, उनकी क्षमताओं को समझने की आवश्यकता है। साथ ही विभाग ने अपनी जिम्मेदारियों को विस्तार दिया है और उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास कर रहा है। अनिल राजभर ने कहा कि सिविल डिफेंस के कार्यों में नवयुवकों को भी जोड़ने की आवश्यकता है।
प्रमुख सचिव नागरिक सुरक्षा राजन शुक्ला ने कहा कि विभाग के वेबसाइट से विभागीय पारदर्शिता तथा उत्तरदायित्व में काफी बढ़ोत्तरी होगी। यह वेबसाइट एक सेतु है जिससे विभाग की जानकारी आम जन प्राप्त कर सकते हंै और इच्छुक लोग इस कार्य में प्रतिभाग कर सकते हैं। राजन शुक्ला ने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से नागरिक सुरक्षा विभाग को पहचान देने की कोशिश की गई है। इस विभाग के दो स्तम्भ कौशल और तत्परता है, कौशल व्यक्ति जब तत्परता के साथ कार्य करता है तो हमारा विभाग आगे आता है। 
महानिदेशक जे0एल0 त्रिपाठी ने कहा कि नागरिक सुरक्षा विभाग हर प्रकार से लोगों की मदद करने के लिए कृतसंकल्प है। इस अवसर पर अनिल राजभर ने सामाजिक कार्यों में योगदान देने वाले सिविल डिफेंस के 06 वार्डन को राष्ट्रपति द्वारा प्राप्त पदक तथा 14 वार्डनों को निदेशक  नागरिक सुरक्षा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।