उत्तरप्रदेश : सीएम योगी, डिप्टी सीएम मौर्य सहित पांच मंत्री लड़ेंगे विधान परिषद चुनाव

स्टेटमेंट टुडे / समाचार एजेंसी:
अब्दुल बासित / ब्यूरो मुख्यालय : लखनऊ, उत्तरप्रदेश विधान परिषद की पांचवीं रिक्त सीट पर भी उपचुनाव कराने के चुनाव आयोग के निर्णय के बाद भाजपा के आंतरिक ऊहापोह की स्थिति खत्म हो गयी और पार्टी ने बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ दिनेश शर्मा समेत पांच उम्मीदवारों के नामों की सूची जारी कर दी. चुनाव आयोग ने पहली अधिसूचना में उत्तरप्रदेश में विधान परिषद की चार सीटों के लिए उपचुनाव कराने की बात कही थी.
आयोग ने मंगलवार को परिषद की एक और सीट पर चुनाव कराने का फैसला किया. राज्य में विधान परिषद की पांच सीटों के लिए होनेवाले उप चुनाव के संदर्भ में भाजपा कार्यालय की ओर से जारी सूची में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ दिनेश शर्मा, राज्य के मंत्री स्वतंत्रदेव सिंह और मोहसिन रजा शामिल हैं.
इस्तीफा दिये जाने के बाद खाली हो गयी थीं सीटें
पिछले दिनों समाजवादी पार्टी के बुक्कल नवाब, यशवंत सिंह, डॉ सरोजिनी अग्रवाल व अशोक वाजपेयी और बहुजन समाज पार्टी के ठाकुर जयवीर सिंह ने विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद ये सीटें खाली हो गयी हैं. ये सभी अब भाजपा में शामिल हो चुके हैं.
चुनाव आयोग ने घोषित की उपचुनाव की तारीख
चुनाव आयोग ने सभी पांच सीटों पर उप चुनाव की तारीख घोषित कर दी है. घोषित कार्यक्रम के अनुसार, 29 अगस्त को अधिसूचना जारी हो चुकी है. वहीं, नामांकन की आखिरी तारीख पांच सितंबर तक है. इसके बाद नामांकन पत्रों की जांच छह सितंबर को होगी और नाम वापसी की आखिरी तारीख आठ सितंबर होगी.