यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव का आयोजन 15 सितंबर को लखनऊ में

Statement Today
ब्यूरो मुख्यालय: लखनऊ,‘’यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव’’ – एक स्टार्टअप का आयोजन  15 सितम्बर, 2018 को भारतीय प्रबन्धन संस्थान (आईआईएम), लखनऊ परिसर में आयोजित किया जाना प्रस्तावित है। यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव कार्यक्रम का आयोजन आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग, उत्तर प्रदेश  द्वारा लखनऊ मैनेजमेन्ट एसोसिएशन तथा आईआईएम लखनऊ के सहयोग से किया जा रहा है। यह जानकारी अपर मुख्य सचिव आईटी एवं इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग, आलोक सिन्हा ने दी। सम्मेलन का आयोजन, विभाग द्वारा स्टार्टअप कार्यकलापों के लिये नामित नोडल संस्था यूपी इलेक्ट्रानिक्स कारपोरेशन लिमिटेड (यूपीएलसी) के माध्यम से किया जायेगा, जिसमें उनकी नीति कार्यान्वयन इकाई की कन्सल्टेण्ट संस्था केपीएमजी द्वारा सहयोग किया जायेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार, उत्तर प्रदेश और लखनऊ को एक नये स्टार्टअप हब के रूप में भारत के मानचित्र पर स्थापित करने के प्रति कटिबद्ध है।  उत्तर प्रदेश सरकार उद्यमिता और नवाचार को उद्योग  के स्तम्भ के रूप में बढ़ावा देने हेतु निरन्तर प्रयास कर रही है तथा नई ‘‘उ0प्र0 सूचना प्रौद्योगिकी एवं स्टार्टअप नीति 2017’’ के साथ तैयार है और राज्य में स्टार्टअप के लिये एक अनुकूल इकोसिस्टम विकसित करने हेतु महत्वपूर्ण कदम उठा रही है। 
यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव कार्यक्रम के लिये पंजीकरण की अन्तिम तिथि 5 सितम्बर 2018 है और यह निःशुल्क है, जिसमें स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज, नेटवर्किंग और प्रदर्शनी शामिल है। स्टार्टअप पिच-इन चैलेंज में 2 चरण होंगे, जिसमें पिच-डे पर 100 स्टार्टअप होंगे। शीर्ष 12 स्टार्टअप्स को भारत के सबसे बड़े स्टार्टअप माइन्ड्स के समक्ष लाइव पिच करने का अवसर प्राप्त होगा। यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव पुरस्कृत स्टार्टअप्स को इस कार्यक्रम के साथ जुड़ने वाले विशेषज्ञों/इन्क्यूबेशन सेन्टर्स के मार्गदर्शन द्वारा बाजार पर विजय का मार्ग सुगम करेगा। विचारों के चरण और उत्पादों के चरण के लिये स्टार्टअप्स, लगभग  7.5 लाख रु0 की पुरस्कार राशि जीत सकते हैं।  सम्मेलन में सर्वश्रेष्ठ महिला उद्यमी और सर्वश्रेष्ठ छात्र स्टार्टअप्स इत्यादि जैसे विशेष पुरस्कार भी दिये जायेंगे। 
यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव कार्यक्रम की आधिकारिक वेबसाइट तकनीकी भागीदारों – अर्पन इंटरएक्टिव सोल्यूशंस द्वारा विकसित की गई है। यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव में स्टार्टअप समुदाय, निवेशकों, इन्क्यूबेटर्स, सरकारी अधिकारियों, बैंकर्स, काॅरपोरेट/नियामक निकायों, शैक्षिक संस्थानों, अन्य अभियन्ताओं, छात्रों इत्यादि सहित, अनेक प्रतिष्ठित महानुभावों द्वारा प्रतिभाग किया जायेगा।
यूपी स्टार्टअप काॅन्क्लेव में उत्तर प्रदेश में एक विकासमान स्टार्टअप इकोसिस्टम विकसित करने पर एक पैनल चर्चा भी होगी। पैनल में प्रतिष्ठित वक्ताओं द्वारा उत्तर प्रदेश में स्टार्टअप से सम्बन्धित महत्वपूर्ण मुद्दों और उनके समक्ष चुनौतियों तथा उन पर नियंत्रण पाने के तरीकों पर विचारों का आदान-प्रदान किया जायेगा। इस कार्यक्रम के दर्शक, स्टार्टअप पिच-इन प्रतियोगिता को भारत के सर्वाधिक निपुण निवेशकों और इन्क्यूबेटर्स द्वारा मूल्यांकन के साक्षी होंगे, जो स्टार्टअप्स को उनकी विकास-यात्रा में आगे बढ़ायेंगे।