01 जुलाई से 31 जुलाई तक पूरे माह गांव-गांव तक चलाया जायेगा जागरूकता अभियान

Statement Today3 years ago866251 min
Statement Today
अब्दुल बासिद/ब्यूरो मुख्यालय: लखनऊ, प्रदेश के सभी 75 जनपदों में कल 01 जुलाई से संचारी रोग नियंत्रण तथा 18 जनपदों में दिमागी बुखार से निपटने के लिए जागरूकता हेतु दस्तक अभियान चलाया जायेगा। मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन पंकज कुमार ने जानकारी दी है कि प्रदेश में दिमागी बुखार और संचारी रोगों से होने वाली जीवन क्षति को बचाने के लिए इस बार प्रदेश व्यापी तैयारियां की गयी हैं और पूरे प्रदेश में एक साथ यह अभियान प्रारम्भ हो जायेगा।  
मिशन निदेशक राष्टीªय स्वास्थ्य मिशन ने जानकारी दी है कि इस बार दिमागी बुखार के मामलों के लिए 18 जनपदों को संवेदनशील चिन्हित किया गया है जिनमें गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, सिद्धार्थनगर, संतकबीरनगर, बस्ती, लखनऊ, हरदोई, लखीमपुर खीरी, रायबरेली, सीतापुर, उन्नाव, गोंडा, बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर एवं बाराबंकी शामिल हैं। इन जनपदों में दरवाजे-दरवाजे पर दस्तक देकर जनता को दिमागी बुखार के प्रति जागरूक किया जायेगा।
मिशन निदेशक ने अवगत कराया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों द्वारा भी सहयोग किया जायेगा जिसके लिए प्रदेश के मुख्य सचिव डॉ. अनूप चंद्र पांडेय द्वारा विभागों के वरिष्ठ अधिकारियों को व्यापक निर्देश दे दिए गए हैं।