SAARC बैठक में अधिकांश सदस्य देशें ने तालिबान को शामिल करने से किया इनकार

Statement Today
ब्यूरो मुख्यालय: नई दिल्‍ली, अफगानिस्तान में तालिबान की सरकार का समर्थन कर रहे पाकिस्तान की मंशा को एक बार फिर से बड़ा झटका लगा है। क्योंकि पाकिस्तान ने आगामी दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (SAARC) के विदेश मंत्रियों की बैठक में तालिबान के एक प्रतिनिधि को शामिल करने की मांग कर रहा था। लेकिन सार्क संगठन के अधिकांश सदस्य देशें ने ऐसे करने से इनकार कर दिया। साथ ही बैठक को रद्द भी कर दिया गया। बता दें कि चीन और पाकिस्तान लगातार अफगानिस्तान में तालिबान सरकार का समर्थन करते रहे हैं।

Read Also सार्क में अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान अब नया क्षेत्रीय संगठन बनाने की संभावना तलाश रहा है

 बता दें कि सार्क विदेश मंत्रियों की वार्षिक बैठक का आयोजन 25 सितंबर को होना था, जिसे रद्द अब कर दिया गया है। इसके साथ ही अधिकांश सदस्य देशों ने तालिबान शासन को बैठक में अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देने के पाकिस्तान के अनुरोध पर विचार करने से इनकार कर दिया। गौरतलब है कि बीते साल कोरोना वायरस महामारी के कारण इस बैठक का आयोजन ऑनलाइन माध्यम से किया गया था।
 बता दें कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संघ (सार्क) मंत्रिपरिषद की अनौपचारिक बैठक 25 सितंबर को न्यूयॉर्क में व्यक्तिगत रूप से होनी थी। हालांकि नेपाली विदेश मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति जारी करते हुए कहा कि ‘सभी सदस्य राज्यों से सहमति की कमी’ के कारण बैठक रद्द कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक, जहां पाकिस्तान ने तालिबान शासन को समर्थन देते हुए अफगानिस्तान का प्रतिनिधित्व करने की अनुमति देने के अनुरोध पर विचार करने की बात कही थी। वहीं पाकिस्तान ने इस बात पर भी जोर दिया कि अशरफ गनी के नेतृत्व वाली अफगान सरकार के किसी भी प्रतिनिधि को सार्क विदेश मंत्रियों की बैठक में किसी भी कीमत पर अनुमति नहीं दी जाएगी।

3 comments

  • frolpwecerit

    November 14, 2021 at 8:14 am

    You really make it appear really easy along with your presentation however I in finding this matter to be actually something that I feel I’d by no means understand. It sort of feels too complicated and very large for me. I’m having a look forward for your subsequent submit, I?¦ll try to get the cling of it!

  • frolpwecerit

    November 24, 2021 at 10:21 pm

    whoah this blog is magnificent i love reading your articles. Keep up the great work! You know, a lot of people are searching around for this info, you can help them greatly.

Comments are closed.