स्टार्ट-अप एवं उद्यम प्रोत्साहन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन

Statement Today3 years ago990831 min
Statement Today
अब्दुल बासिद/ब्यूरो मुख्यालय: लखनऊ, स्टार्ट-अप एवं उद्यम प्रोत्साहन पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन उद्यमिता विकास संस्थान उ0प्र0 लखनऊ द्वारा टेक्निकल एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम के अन्तर्गत एस0पी0आई0यू0यू0पी0 के प्रायोजन से एक तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन संस्थान के परिसर में किया गया है। जिसमें बुन्देलखण्ड यूनिवर्सिटी झांसी, पूर्वांचल यूनिवर्सिटी जौनपुर, यू0पी0टी0टी0आई0 कानपुर, के0एन0आई0टी0 सुल्तानपुर के 45 छात्र छात्राओं द्वारा प्रतिभाग किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य है कि इंजीनियरिंग के छात्र-छात्राओं को उद्योग लगाने के प्रति रूचि जाग्रत करने के साथ-साथ ही उनको उद्यम स्थापना की दिशा भी दिखायी जा सके। 
इस अवसर पर वक्ताओं ने कहा कि उद्यमिता की भावना को जाग्रत करने के लिए जरूरी नहीं है हम किसी विशेष आयु का इंतजार करें अथवा रोजगार के मांग में असफल होने पर ही उद्यमिता को अपनाये इसके लिए हमें अपनी सोच बदलने की आवश्यकता है और पढ़ाई के साथ-साथ इस तरफ भी ध्यान दिया जा सकता है। क्योंकि सभी के अन्दर कुछ न कुछ उद्यमी गुणों का समावेश होता है और उन्हीं गुणों को विकसित करने की आवश्यकता है। वक्ताओं ने कहा कि प्रदेश में युवाओं के विभिन्न वर्गों में उद्यमिता विकास के लिए तकनीकी शिक्षा को प्राथमिकता देते हुए संस्थान द्वारा भारत भविष्य योजना के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं।
उद्यमिता विकास संस्थान द्वारा अभी तक 10 उद्यमिता विकास कार्यशालाओं के माध्यमों से लगभग 200 फैकल्टी, उद्यमिता एवं कैरियर विकल्प पर जागरूकता कार्यशाला से लगभग 2000 छात्र-छात्राओं को प्रशिक्षित किया जा चुका है। इस कार्यक्रम में विभिन्न विषय विशेषज्ञों द्वारा सत्र लिये जाने के साथ-साथ औद्योगिक भ्रमण भी कराया जायेगा। इससे प्रतिभागियों में मोरिवेशन के साथ-साथ समझ और रूझान भी विकसित हो सकेगा। इस अवसर पर डाॅ0 वी0पी0 गुप्ता बुन्देलखण्ड यूनिवर्सिटी झांसी, डाॅ0 जे0पी0 सिंह यू0पी0टी0टी0आई0 कानपुर, उद्यमिता विकास संस्थान की सुश्री विभा त्रिपाठी एवं बीना गहरवार उपस्थित रहे।