उत्तर प्रदेश : गुलाम नबी आजाद एवं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष राजबब्बर सांसद की प्रेसवार्ता

Statement Today
अब्दुल बासिद/ब्यूरो मुख्यालय: लखनऊ, गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 2014 के चुनाव से लेकर और अभी तक अपनी सरकार जाने के समय भी सवाल उठाते रहते हैं कि 70 साल में कांग्रेस ने कुछ नहीं किया तो यहां पर हम बड़ी जिम्मेदारी के साथ कहना चाहते हैं कि यह झूठ बोलकर मोदी अपनी कमियों को छिपा नहीं सकते। 
देश के सभी लोग इस बात को समझते हैं कि कांग्रेस ने आजादी की लड़ाई से लेकर और आजादी के बाद हमेशा देश के लिए निर्णय लिये हैं काम किये हैं। इस देश के निर्माण और विकास में गांधी, नेहरू के योगदान को कोई भुला नहीं सकता। 
शुरूआत किसानों की करते हैं- कांग्रेस किसानों की लड़ाई आजादी के बाद ही नहीं आजादी से पहले लड़ती रही है विश्व के किसान आन्दोलनों की जब बात होगी तो चम्पारण किसान आन्दोलन की बात जरूर होगी जिसमें महात्मा गांधी के नेतृत्व में चम्पारण में किसानों की लड़ाई कांग्रेस ने लड़ी और आज भी चाहे वह हरित क्रान्ति हो, जिसकी शुरूआत पं0 जवाहर लाल नेहरू ने की थी उनसे लेकर इन्दिरा गांधी ने हरित क्रान्ति को अमली जामा पहनाने का काम किया जिससे देश में हमारे किसान भाइयों को उन्नत बीज मिले और हमारा उत्पादन विश्व रिकार्ड बना रहा है। हम खाद्यान्न के मामले में आत्मनिर्भर हुए। आजादी से पहले से ही किसानों के उत्थान के लिए गांधी ने सबसे बड़ा संघर्ष किया और अंग्रेजों से लेाहा लिया।
देश की आजादी के बाद सबसे बड़ा काम पं0 नेहरू ने जमींदारी उन्मूलन का किया। आजादी से पहले देश की पूरी जमीन कुछ गिने चुने जमींदारों, नवाबों में बंटी थी चाहे वह किसी जाति धर्म के हों, पं0 नेहरू ने जमीन लेकर जो काम करने वाले किसान थे उनको दिया। उसके बाद पानी की व्यवस्था के लिए डैम बनाने का काम किया। बिजली बनाने का काम किया गया इसे पं0 नेहरू से लेकर इन्दिरा सभी ने काम किया।
जब हमारा देश आजाद हुआ था तो देश में अन्न की कमी थी खाने के लिए अनाज नहीं था आज 130 करोड़ लोगों के लिए किसान अनाज उत्पादन करते हैं और निर्यात भी करते हैं।  भूमि अधिग्रहण की बात हो, राहुल गांधी के विशेष प्रयास और सहयोग से डाॅ0 मनमोहन सिंह और सोनिया गांधी के नेतृत्व की सरकार ने भूमि अधिग्रहण बिल लाने का काम किया इस बिल के आने से पहले किसान की जमीन जोर जबर्दस्ती करके औने-पौने दाम में सरकारें उद्योगपति ले लिया करते थे। भूमि अधिग्रहण बिल आने के बाद किसान को अपनी जमीन के दाम तय करने, बेंचने के कानूनी अधिकार मिले और भूमि अधिग्रहण होने पर जमीन के दाम का चार गुना पैसा किसान को मिले यह कांग्रेस सरकार ने तय किया। 
अब राहुल गांधी ही ऐसे नेता हैं जो किसानों की आवाज बनकर खड़े हुए हैं उन्होने पिछले दस -पन्द्रह सालों में किसानों के उत्थान के लिए बराबर काम कर रहे हैं। अभी राहुल गांधी ने किसानों से वादा किया था उसे हमने पूरा कियां। हमने कर्नाटक में, पंजाब में, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ सभी जगहों पर किसानों का कर्जा माफ किया। हम भाजपा जैसे नहीं हैं बीजेपी और मोदी ने वादा किया था किसानों का कर्जा माफ करेंगे, 15 लाख देंगे, काला धन लायेंगे और आज तक कुछ नहीं किया। यही अन्तर है कांग्रेस पार्टी में और भाजपा में। 
महिलाओं को सशक्त करने के लिए हमे पंचायतों में जिला परिषद में पहले तैंतीस प्रतिशत बाद में पचास प्रतिशत आरक्षण दिया। बीजेपी और आरएसएस जिनका इतिहास सभी जानते हैं कि क्या है आजादी की लड़ाई में उनका कोई इतिहास इसीलिए नहीं है। कांग्रेस पार्टी ने समाज के सभी वर्ग चाहे वह दलित हो, पिछड़ा हो, गरीब हो, अगड़ा हो, सभी के लिए काम किया। दलित समाज की लड़ाई गांधी ने आजादी से पहले शुरू की। हमने दलितों को सामाजिक रूप से आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए आरक्षण की व्यवस्था संविधान में की। 
हमारी ही कांग्रेस सरकार ने ओबीसी को रिजर्वेशन नौकरियों में मिले उसके लिए 90 के दशक में जब नरसिम्हाराव प्रधानमंत्री थे मैं उस समय संसदीय कार्य मंत्री था संसद में बिल लाये।  इसी तरह से एससी/एसटी के लिए हमने अनुसूचित वित्त आयोग बनाया इसी तरह से बाद में ओबीसी के लिए पिछड़ा वर्ग के लिए वित्त आयोग बनाया। अल्पसंख्यकों के लिए वित्त आयोग बनाया। यही नहीं नौकरियों में आरक्षण और वित्त आयोग के अलावा हमने एससी/एसटी और ओबीसी के लिए छात्रवृत्ति की व्यवस्था की जो कि सिर्फ विश्वविद्यालयों, कालेजों, स्कूलों में एडमीशन ही काफी नहीं था एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यकों के लिए छात्रवृत्ति की व्यवस्था की।
छुआछूत दूर करने के लिए कानून बनाने का काम कांगे्रस ने किया।सिर पर मैला ढोने की जो प्रथा थी उसको समाप्त करने के लिए कांग्रेस ने कानून बनाया। अगर फिर भी हम पर यह आरोप लगे कि हमने दलितों के लिए काम नहीं किया, पिछड़ो, अल्पसंख्यकों, गरीबों के लिए काम नहीं किया तो यह हमारी सरकार के साथ हमारे नेताओं के साथ यह नाइंसाफी होगी।
अल्पसंख्यकों के उत्थान के लिए अल्पसंख्यक वित्त आयोग बनाया। हमारे नेताओं ने भारत को सबके लिए बनाया यहां पर सभी धर्मों के महापुरूषों और मानने वाले पैदा हुए। सभी के लिए समान संविधान बनाया। हमारा देश किसी एक धर्म का नहीं सभी का है। यही देश की खूबसूरती है कि सभी को बराबर अवसर मिले चाहे वह पढ़ाई, शिक्षा, पूजापाठ, खानेपीने का हो, इसकी व्यवस्था संविधान में की गयी।
हमारी सरकार ने सभी के लिए वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, विकलांग पेंशन का इंतजाम किया गया। कांग्रेस पार्टी आजादी के पहले से गरीबों, पिछड़ों, अल्पसंख्यकों की लड़ाई लड़ती रही है उनको सशक्त करने के लिए आजादी के बाद भी हमने काम किये हैं। 
अब 2019 लोकसभा चुनाव की बात है तो कांग्रेस पार्टी पूरी मजबूती के साथ पूरे देश में लोकसभा चुनाव लड़ेगी। जहां तक यूपी के इलेक्शन का सवाल है राहुल गांधी के नेतृत्व में यूपी सहित पूरे देश में कांग्रेस पार्टी पूरी शक्ति के साथ अपनी विचारधारा जो आजादी के पहले थी उसी को लेकर उसका पालन करते हुए हम यह इलेक्शन डटकर लड़ेंगे और भारतीय जनता पार्टी को पराजित करेंगे।
यह पूरी दुनिया जानती है कि लोकसभा चुनाव की लड़ाई भाजपा और कांग्रेस में है हम उन दलों का समर्थन जरूर लेंगे जो हमारी मदद करेंगे इस लड़ाई में, यह लड़ाई हमारी व्यक्तिगत नहीं है कांग्रेस और बीजेपी की विचारधारा की लड़ाई आजादी के पहले भी व्यक्तिगत नहीं थी और आज भी नहीं है। भारत को एक रखने की लड़ाई है सिद्धान्तों की लड़ाई है। भारत में सभी समुदाय, धर्म, जातियां मिलकर भारत को मजबूत करें उसकी लड़ाई है और जब हम देश को मजबूत करने की बात करते हैं तो देश तभी मजबूत होगा जब उस सरकार पर सभी समुदाय सभी वर्गों का विश्वास होगा।
कांग्रेस पार्टी ने अपना नुकसान करते हुए भी देश को एक रखने के लिए कदम उठाये हैं चाहे जम्मूकश्मीर हो, हमारी तीन चैथाई बहुमत से सरकार होने के बावजूद भी हमने शेख अब्दुल्ला को सरकार में लाने का काम किया हमारा नुकसान जरूर हुआ लेकिन देश का फायदा हुआ। मिजोरम में भी हमने लार्ड लिन्गा को मुख्य धारा में लाने का काम किया उसके हथियान छुड़ाये अपने मुख्यमंत्री को इस्तीफा दिलाकर वहां पर शांति और स्थिरता लाने का काम किया। 
असम में तूफान चल रहा था लेकिन एजीपी को आगे कर सरकार बनाने के लिए मदद की और वहां पर तबसे शान्ति है। पंजाब में संत लोंगेावाल का बवाल हुआ जो अकाली अगल देश की बात कर रहा था राजीव गांधी के नेतृत्व में अकाली को मुख्य धारा में लाने का काम किया आज अकाली सत्ता में या बाहर रहते हैं लेकिन देश के विरूद्ध बात नहीं करते हैं।
ये चार-पांच राज्यों की बात की है जहां पर हमने पार्टी का नुकसान तो सहा लेकिन देश का नुकसान नहंी होने दिया। लेकिन आज भाजपा को सिर्फ यह चिन्ता है उनकी पार्टी सत्ता में रहे उनकी सरकार रहे, वह प्रधानमंत्री बने, मंत्री देश का क्या होगा उन्हें चिन्ता नहीं है।
पत्रकारों के सवाल पर गुलाम नबी आजाद ने कहा कि महागठबन्धन की बात हमने नहीं की थी यह मीडिया की उत्पत्ति थी। हमने गठबंधन की बात की थी लड़ाई सीधे कांग्रेस और भाजपा की है जो जो भाजपा को हराना चाहते हैं उनका हम स्वागत करते हैं अपने गठबंधन में। लेकिन कोई मजबूरी नहीं हैं इसमें कई दल आयेंगे वो दल जाने किसकी कितनी रूचि है बीजेपी को हराने में और जहां तक चल रहा है कई राज्यों में हमारी बातचीत चल रही है इस महीने के अंत में आपको पता चल जायेगा कि गठबन्धन में कौन कौन सी पार्टी कांग्रेस के साथ है।
पत्रकारों के बोफोर्स के सवाल पर आजाद ने कहा कि बहुत सारे दल हर समय बोफोर्स बोफोर्स किया करते हैं मैं उस वक्त भी महासचिव था और मैं मिनिस्ट्री छोड़कर यूपी का प्रभारी बन गया था वीपी सिंह का मुकाबला करने के लिए वीपी सिंह बोफोर्स बोफोर्स करके ही प्रधानमंत्री बन गये अगर आपको याद होगा तो हर सैंकड़ों मीटिंगों में वह अपनी जेब से पेपर निकालने थे कि यह नाम हैं जिस दिन प्रधानमंत्री बना उस दिन मैं अपनी जेब से बोफोर्स के नाम निकालूंगा और कार्यवाही करूंगा लेकिन बोफोर्स तो क्या एक चींटी भी नहीं पकड़ पाये उसके बाद कई प्रधानमंत्री बने भाजपा के तीन दफा प्रधानमंत्री बने अटल बिहारी और पिछले साढ़े चार-पांच साल से मोदी साहब प्रधानमंत्री हैं क्या हुआ?
पत्रकारों के सवाल पर आजाद ने कहा कि हर आदमी के अपने अपने विचार हैं किसी की सोच बदल नहीं सकते और हमारे लीडरों ने जो संविधान बनाया उसमें विचार की अभिव्यक्ति का अधिकार दिया तो हम कैसे इस पर टिप्पणी कर सकते हैं। हम अपनी बात करते हैं कि हमने क्या क्या किया है। आजादी से पहले और आजादी के बाद और वह बता दें कि उन्होने आजादी के पहले क्या किया और बाद में। 
पत्रकारों के सवाल पर आजाद ने कहा कि हमने यह गठबन्धन नहीं तोड़ा हम चाहते थे कि ज्यादा से ज्यादा पार्टी गठबन्धन में आ जाऐं हमने पिछले 6 महीने में कई बार बयान दिये जो भी बीजेपी को हराना चाहे हम उसके साथ चलने के लिए तैयार हैं यदि वह हमारे साथ चलने के लिए तैयार है अब अगर कोई हमको साथ लेकर चलना चाहते हैं तो यह उनकी सोच है अब उन्होने चैप्टर क्लोज किया तो अब हम बीजेपी को पराजय देने के लिए अपने बलबूते पर पूरी शक्ति से यह लड़ाई लड़ेंगे। हमने अंग्रेजों के समय 1942 के समय से भारत छोड़ो आन्दोलन के समय से उस समय जो बीजेपी के लीडर थे उनसे हमने समझौता नहीं किया। 
पत्रकारों के सवाल पर आजाद ने कहा कि यह गलतफहमी है कि कांग्रेस का नेता और कार्यकर्ता निराश है बल्कि अब तो सब खुश हैं कि पहले हम पचीस सीटों पर लड़ते अब तो अस्सी सीटों पर लड़ेंगे। पत्रकारों के आरएलडी के सवाल पर आजाद ने कहा कि हमारी पार्टी आज से नहीं तीन चार सालों से कह रही है कि अगर भाजपा को पराजय देने के लिए जो भी इस गठबन्धन में शामिल होना चाहता है उसका स्वागत करेंगे। अब इसमें बहुत सारी पार्टियां अपने आप आयीं चन्द्रबाबू नायडू आ गये कई अपने आपसे आये हैं और कई से हम बात करेंगे लेकिन यह मीडिया का विषय नहीं है। पत्रकारों के सवाल पर आजाद ने कहा कि 6 महीनें में हमने जिला स्तर के 10 से ज्यादा सम्मेलन किये हैं।
पत्रकारों के सवाल पर आजाद ने कहा कि यह लड़ाई राज्य के चुनाव की नहीं हैं। यह लोकसभा चुनाव की दिल्ली की लड़ाई है। पत्रकारों के पोस्टपेाल एलायन्स के सवाल पर आजाद ने एक शेर पढ़ा- कौन जीता है तेरी जुल्फ के सर होने पर।पत्रकारों के तीसरे मोर्चे के सवाल पर आजाद ने कहा कि कांग्रेस पार्टी प्रधानमंत्री पद की लड़ाई नहीं लड़ रही है बीजेपी केा हराने की लड़ाई लड़ रही है जिसने किसानों, व्यापारियों, नौजवानों सहित पूरे देश को ठगा है।
पत्रकारों के ईवीएम के सवाल पर आजाद ने कहा कि हम तो कई साल से कह रहे हैं कि ईवीएम में शिकायतें मिल रही है कई बार डेलीगेशन लेकर चुनाव आयोग के पास गये है हमने बैलेट की भी बात की थी और यही पूरा बैलेट से न हो तो हमने सुझाव दिया था कि ओवर आल 30 प्रतिशत पर लोकसभा/विधानसभा में बैलेट से वोटिंग हो ताकि पता चले कि कौन सी पार्टी आगे हैं। लेकिन इस पर भी चुनाव आयोग तैयार नहीं हुआ, ईवीएम पर जो शंका थी वह बनी रहेगी। 
पत्रकारों के विपक्षी दलों के गठबन्धन के सवाल पर आजाद ने कहा कि बीजेपी बताये उनका कितने दलों का गठबन्धन है उनका तो 42 दलों से गठबन्धन है और साथ साथ तलाक भी देते जाते हैं अभी हाल ही में तीन चार दलों को तलाक दिया है।
पत्रकारों के कांग्रेस के घोषणापत्र के सवाल पर आजाद ने कहा कि हमारा घोषणापत्र किसानों के लिए, रोजगार के लिए, छोट,े मध्यम उद्योग के लिए और बेकारी खत्म करने के लिए, कर्मचारियों के लिए, महिलाओं की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से किसानों के लिए जहां जहां हमारी सरकार आयी है कर्जा माफ करते जा रहे हैं राष्ट्रीय स्तर पर कांग्रेस सरकार आयेगी तो पूरे देश के किसानों का कर्जा माफ करेंगे जैसे पहले 72 हजार करोड़ रूपया माफ किया था तो समाज के हर एक वर्ग के लिए और शोषित के लिए हमारा पहली दफा कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आठ महीने पहले नेशनल मैनीफेस्टों कमेटी का गठन किया है और यह कमेटी तबसे देश के सभी क्षेत्रों में जाकर समाज के सभी वर्गों से इनपुट ले रही है शायद कांग्रेस दुनिया की पहली पार्टी है जो अपना मेनीफेस्टो बनाने से पहले किसानों के पास जा रही है दलितों के पास अल्पसंख्यकों के पास जाती है बेरोजगारों के पास भी जाती है छोटे मध्यम व्यापारियों के पास जा रही है मजदूरों के पास जा रही है, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाध्ंाी की मंशा है कि हमारी पार्टी का मैनीफेस्टो देश के सभी लोगों की राय आवश्यकता के हिसाब से हो। जब यह सारी राय मेनीफेस्टो कमेटी की सारे देश से आ जाएगी वही मेनीफेस्टो हमारा घोषणा पत्र होगा और हमारी सरकार बनने के बाद उसे हम लागू करेंगे तब जाकर देश के सभी लोगों की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं को कांग्रेस पार्टी पूरा करेगी।  

115 comments

  • viagraviagrausSow

    September 9, 2021 at 7:48 am

    how viagra works video cialis generic tadalafil for sale teva samples for healthcare providers viagra cost sildenafil 20 mg costco price generic viagra teva cialis samples by mail

    Reply

  • MarionDub

    September 12, 2021 at 2:19 am

    tadalafil to sildenafil dosing conversion viagra us pharmacy fedex delivery buying viagra online gnc viagra equivalent natural herb viagra

    Reply

  • Pingback: classifieds

  • Thomasswarm

    September 14, 2021 at 2:24 pm

    new fda approved drugs daily use cialis vs viagra selling viagra on the street womens viagra migraine prevention medications funny jokes about viagra

    Reply

  • Pingback: 512jbb

  • Pingback: Fun78

  • Pingback: fb88 link

  • Williamsok

    September 16, 2021 at 10:56 am

    get doctor prescription online buy generic drugs from india viagra pill generic phone number lilly free sample voucher

    Reply

  • Pingback: d2r dueling

  • Edwardfub

    September 17, 2021 at 11:14 am

    sildenafil generic price at cvs gnc dog joint supplements sildenafil citrate 100mg new fda approved drugs over counter viagra walgreens sildenafil time to work

    Reply

  • HerbertCinna

    September 18, 2021 at 11:35 am

    alternate uses for viagra cialis 20 mg price walmart fda approved generic viagra cialis tab 10mg the red pill best over counter viagra teva pharmaceutical industries sildenafil

    Reply

  • Pingback: His Secret Obsession

  • Pingback: His Secret Obsession

  • Pingback: para que sirve el ivermectin

  • WayneGok

    September 21, 2021 at 12:10 pm

    best over counter viagra erectile spray cialis india viagra lawsuit settlements supplements for fatigue and low energy sexual health supplements for women

    Reply

  • ScottAneld

    September 23, 2021 at 6:39 am

    cialis best price tadalafil side effects of lipitor for women how much does viagra cost viagra buy free prescription coupons online marley generic viagra fda drug approval process chart

    Reply

  • NathanNasty

    September 24, 2021 at 3:45 am

    rx online no prior prescription bankruptcy class action payout update buy viagra online libido supplements generic sildenafil price

    Reply

  • Pingback: auction sites like ebay

  • Samuelwaf

    September 27, 2021 at 5:58 pm

    birth control 1960’s generic 5mg cialis best price compare prescription medications otc viagra pills cialis and coronary heart disease kroger pharmacy discount age for viagra

    Reply

  • Pingback: stromectol reddit

  • KeenanSar

    September 28, 2021 at 11:49 pm

    extenze reviews sildenafil 20 mg for ed sildenafil 20 mg tablet normal ed dosage cialis precio ingredients of viagra fda registered products what is a viagra pill

    Reply

  • more

    September 29, 2021 at 10:22 pm

    magnificent issues altogether, you simply won a emblem new reader. What might you recommend about your publish that you made some days in the past? Any sure?

    Reply

  • harmoniqhealth.com

    September 30, 2021 at 12:51 am

    Hey! I’m at work surfing around your blog from my new iphone 3gs!
    Just wanted to say I love reading through your blog and look forward to all your posts!
    Keep up the great work!

    Reply

  • Pingback: m88cvf

  • cannabidiol

    October 2, 2021 at 11:40 pm

    What’s up i am kavin, its my first time to commenting anywhere, when i read this paragraph i thought i
    could also create comment due to this brilliant paragraph.

    Reply

  • Larryununc

    October 3, 2021 at 5:49 pm

    goodrx pharmacy walmart prescription insurance plans small green pill for diabetes natural viagra fda classification guidance best price on cialis 20mg

    Reply

  • Pingback: refund policy

  • Pingback: is stromectol over the counter

  • Pingback: Pat Mesiti

  • Pingback: walmart stromectol

  • Pingback: what does ivermectin treat

  • Joshuasof

    October 9, 2021 at 11:53 am

    how long can you keep viagra pills male enhancement pills over the counter vitalix male enhancement reviews 20mg cialis daily street value of 100mg viagra cialis refills

    Reply

  • Pingback: Mystery

  • Jorgedinee

    October 11, 2021 at 4:51 am

    viagra without a doctor prescription in texas viagra how much to take generic viagra sildenafil 100mg india sildenafil 60 mg cost congratulations on your promotion template how to download pictures to walgreens viagra 100mg tablets retail price

    Reply

  • Pingback: sàn forex

  • Pingback: Austin house painters

  • Pingback: Honolulu house painters

  • Pingback: Excavating company near me

  • Pingback: San Antonio Excavating companies

  • Kennethmal

    October 14, 2021 at 8:43 pm

    v medical viagra walmart vitamin d3 1000 cialis generico trulicity patient assistance program pdf zytenz in walmart best natural libido booster for men

    Reply

  • DarrenRer

    October 15, 2021 at 7:21 pm

    cialis dosage vs viagra sildenafil citrate 100mg india calis viagra effectiveness and reviews is viagra sold over counter printable coupon contrave

    Reply

  • cannabis

    October 16, 2021 at 11:57 am

    Pretty! This was a really wonderful post. Thanks for providing this
    info.

    Reply

  • cbd gummies do they work

    October 19, 2021 at 9:02 pm

    It’s in point of fact a great and useful piece of information. I’m satisfied that you just
    shared this useful info with us. Please keep us up to date like this.

    Thanks for sharing.

    Reply

  • Pingback: free classified sites like craigslist

  • Jefferey

    October 21, 2021 at 2:27 pm

    I am genuinely thankful to the owner of this web
    page who has shared this wonderful piece of writing at at this time.

    Reply

  • Sebastian

    October 22, 2021 at 6:42 am

    Very energetic blog, I enjoyed that bit. Will there be a part 2?

    Reply

  • Pingback: Bartier Perry

  • Jameswpwv

    October 25, 2021 at 6:58 am

    walgreens pharmacy coupons mercury drugstore online fda approved drug list 2016 viagra buy online fda new drug approvals sanofi rx savings program lantus generic erectile dysfunction pills brands

    Reply

  • Jamesrbux

    October 27, 2021 at 3:09 am

    what can help with erectile dysfunction sildenafil citrate 100mg prices india how to make viagra work better cheapest viagra good male enhancement pills vitamins for sexual benefits for men walmart pharmacy drug prices comparison

    Reply

  • Pingback: satta matka

  • Pingback: Fxstories forex and Cyptos news brigre

  • Jameshfps

    October 30, 2021 at 1:25 am

    generic cialis with dapoxetine organic testosterone herbs natural viagra pills for women’s libido antibiotic drug interactions does walmart take digital coupons

    Reply

  • Pingback: mali znanstvenici igračke

  • Jamescimz

    November 1, 2021 at 6:36 am

    alternatives to tamsulosin and finasteride viagra for women pink pill viagra sale how to make your own viagra trial samples of viagra cvs printable coupons

    Reply

  • Pingback: Play play play casino with united

  • Josephunwiz

    November 5, 2021 at 3:39 am

    online doctors that prescribe pain meds generic flomax fda approved antipsychotics for bipolar free sample viagra coupon best fitness supplements for women best prices on cialis 5mg

    Reply

  • home treadmill reddit

    November 7, 2021 at 12:41 am

    Hey there! I realize this is kind of off-topic however I needed to ask.
    Does building a well-established website such as yours take a
    lot of work? I am completely new to running a blog but I do write
    in my journal on a daily basis. I’d like to start a blog so
    I can share my personal experience and feelings online.

    Please let me know if you have any kind of recommendations or tips for brand new aspiring blog owners.
    Thankyou!

    Reply

  • Pingback: https://voyance-telephone.best

  • awaken cbd lube

    November 8, 2021 at 9:43 am

    I love it when folks come together and share views. Great website, stick with it!

    Reply

  • Philipelora

    November 9, 2021 at 9:23 am

    illegal aphrodisiac drugs how to increase male libido naturally viagra men 60 mg cialis generic fda pending approval list walmart coupons online

    Reply

  • lifespan tr1200i folding treadmill

    November 9, 2021 at 8:16 pm

    Hey I am so thrilled I found your blog, I really found you by accident,
    while I was searching on Yahoo for something else, Nonetheless I am here now and would just like to say cheers for a tremendous post and a
    all round enjoyable blog (I also love the theme/design), I don’t have time to look over it all at the
    moment but I have saved it and also included your RSS feeds, so when I have time I
    will be back to read much more, Please do keep up the awesome work.

    Reply

  • HarveyDualm

    November 11, 2021 at 9:46 pm

    best supplement for low libido walgreens coupons printable cialis 50 mg dosage viagra en ligne cialis 10 mg tablet cialis amazon

    Reply

  • Robertzew

    November 12, 2021 at 10:44 pm

    cialis 60 mg prices viagra coupons for cvs real viagra pfizer for sale viagra prescription drugs where can i buy zytenz in stores viagra 150 mg pills

    Reply

  • EdwardSlems

    November 15, 2021 at 11:50 am

    viagra professional 100 mg reviews what does viagra do to blood pressure levitra vs viagra best price 100mg viagra viagra 100mg pills for sale

    Reply

  • Pingback: Science

  • Rego The King

    November 16, 2021 at 2:41 am

    Great info. Lucky me I found your site by chance (stumbleupon). I’ve saved it for later!

    Reply

  • Rego The King

    November 16, 2021 at 7:22 am

    I needed to thank you for this great read!! I certainly loved every bit of it. I have got you book marked to look at new things you post…

    Reply

  • Pingback: Fix my credit

  • download save from youtube

    November 17, 2021 at 11:27 pm

    Next time I read a blog, I hope that it does not fail me just as much as this one. I mean, I know it was my choice to read, but I really believed you’d have something interesting to say. All I hear is a bunch of whining about something you could possibly fix if you weren’t too busy searching for attention.

    Reply

  • Pingback: communication devices for special needs

  • blogspot.com

    November 18, 2021 at 4:18 am

    Way cool! Some very valid points! I appreciate you writing this post and also the rest of the website is really good.

    Reply

  • ソフト闇金

    November 18, 2021 at 1:01 pm

    Way cool! Some very valid points! I appreciate you writing this post and also the rest of the website is very good.

    Reply

  • Geraldknopy

    November 19, 2021 at 8:36 am

    high libido in men causes alphatrophin online pharmacies in usa sildenafil marijuana interaction with prescription drugs how much does cialis cost at cvs soft chewable kamagra generic viagra

    Reply

  • マツエク

    November 20, 2021 at 1:26 am

    Can I simply just say what a relief to discover someone that genuinely understands what they’re talking about on the net. You certainly know how to bring a problem to light and make it important. More people must read this and understand this side of the story. I can’t believe you’re not more popular given that you surely possess the gift.

    Reply

  • sfweekly.com

    November 20, 2021 at 3:57 am

    This is a topic that’s close to my heart… Best wishes! Where are your contact details though?

    Reply

  • Pingback: SQL Server 2017

  • cbd canada

    November 20, 2021 at 12:40 pm

    Hey there would you mind stating which blog platform you’re using? I’m planning to start my own blog soon but I’m having a hard time making a decision between BlogEngine/Wordpress/B2evolution and Drupal. The reason I ask is because your design seems different then most blogs and I’m looking for something completely unique. P.S Apologies for getting off-topic but I had to ask!

    Reply

  • ノコア 口コミ

    November 20, 2021 at 2:21 pm

    I blog frequently and I truly appreciate your information. The article has truly peaked my interest. I’m going to book mark your blog and keep checking for new details about once a week. I opted in for your Feed too.

    Reply

  • MichaelDrync

    November 20, 2021 at 4:20 pm

    viagra purple triangle pill wholesale lilly pharmaceuticals careers viagra generic antibiotic mode of action table is generic viagra effective

    Reply

  • marketing

    November 22, 2021 at 3:30 am

    Aw, this was an incredibly nice post. Taking the time and actual effort to create a superb article… but what can I say… I hesitate a lot and never manage to get nearly anything done.

    Reply

  • kamagra 100mg

    November 24, 2021 at 4:36 am

    Very good article. I certainly appreciate this site. Thanks!

    Reply

  • frol pwecerit

    November 24, 2021 at 9:22 pm

    This website online can be a stroll-via for all the info you needed about this and didn’t know who to ask. Glimpse right here, and you’ll definitely discover it.

    Reply

  • rplus asia

    November 25, 2021 at 7:40 am

    bookmarked!!, I love your web site.

    Reply

  • مشاهدة مسلسلات

    November 25, 2021 at 10:13 am

    The very next time I read a blog, Hopefully it won’t disappoint me just as much as this particular one. I mean, Yes, it was my choice to read, however I truly believed you’d have something useful to talk about. All I hear is a bunch of crying about something that you could fix if you weren’t too busy looking for attention.

    Reply

  • buy modafinil reddit

    November 25, 2021 at 11:31 am

    furosemide fa davis furosemide 20mg tablets for dogs how much water should i drink while taking lasix

    Reply

  • Prophecy

    November 25, 2021 at 2:48 pm

    Right here is the perfect blog for anybody who wishes to understand this topic. You realize so much its almost tough to argue with you (not that I personally would want to…HaHa). You definitely put a fresh spin on a topic that has been discussed for many years. Excellent stuff, just wonderful.

    Reply

  • Danielfot

    November 26, 2021 at 1:28 pm

    mail order prescriptions from canada sildenafil 100mg price comparison walgreens viagra generic walmart walmart viagra does target accept competitor coupons diet pill belviq reviews

    Reply

  • افلام سكسس

    November 27, 2021 at 2:37 am

    It’s hard to find knowledgeable people on this topic, however, you sound like you know what you’re talking about! Thanks

    Reply

  • あま市

    November 27, 2021 at 9:12 am

    Hello! I could have sworn I’ve visited this blog before but after browsing through many of the articles I realized it’s new to me. Anyhow, I’m certainly happy I discovered it and I’ll be bookmarking it and checking back often!

    Reply

  • Wilsonatods

    November 28, 2021 at 6:52 am

    nexium samples for physicians offices natural libido boosters for women viagra prescription assistance cost of viagra per pill teva sildenafil for sale usa over counter ed pills walmart

    Reply

  • www.tvguide.com

    November 28, 2021 at 4:40 pm

    I visited many web pages however the audio feature for audio
    songs present at this website is genuinely excellent.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *