बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के पांचवें चरण के आखरी दिन लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया

statementtoday.com2 months ago151 min

Statement Today

अब्दुल बासिद / ब्यूरो मुख्यालय:

लखनऊ, महोबा में चल रहे बुंदेलखंड गौरव महोत्सव के पांचवें चरण के आखरी दिन लोगों ने जमकर लुत्फ उठाया और अगले साल फिर मिलने की उम्मीद से महोत्सव को अलविदा कहा। महोत्सव का अगला चरण चित्रकूट में 13 व 14 फरवरी को आयोजित किया जाएगा। उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग 16 दिवसीय बुंदेलखंड महोत्सव द्वारा क्षेत्र की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक कला व विरासत को विश्व पटल पर प्रदर्शित कर रहा है।

यह जानकारी पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने दी। उन्होंने बताया कि महोबा महोत्सव के अखिरी दिन लोगों ने साहसिक खेलों का आनंद लेने के साथ स्थानीय कलाकार सुश्री मोहिनी और लखनऊ की कलाकार कामना बिष्ट के नृत्य की प्रस्तुति और पार्श्व गायक रूपेश मिश्र के मधुर गीतों का आनंद उठाया। शाम को लोग अल्तीमीश बैंड की संगीतमय प्रस्तुति पर थिरक उठे।

जयवीर सिंह बताया कि महोबा में 09 व 10 फरवरी को हॉट एयर बलूनिंग, योग, हेरिटेज वॉक के अलावा विभिन्न वॉटर स्पोर्टस् एक्टिविटी के साथ-साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। आगन्तुकों को योग, ध्यान तथा ज्ञान के साथ-साथ मनोरंजन के विभिन्न विकल्प दिए जा रहे हैं। महोबा में महोत्सव के दोनों दिन पहले मोदी मैदान में सुबह हॉट एयर बलून, कीरत सागर तट में योग और रहेलिया सूर्य मंदिर से खाकरमठ तक हेरिटेज वॉक, दिन में कीरत सागर बोट क्लब में वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी का आयोजन किया गया।

पर्यटन मंत्री ने बताया कि वहीं शाम को आगंतुकों के मनोरंजन के लिए डाक बंग्ला ग्राउंड में हुआ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र रहा। कार्यक्रम के समापन से पहले महोबा वासियों ने ललितपुर की कलाकार मोहनी के राई लोक नृत्य और बॉलीवुड गायक रूपेश मिस्र के गीतों का जमकर आनंद उठाया। वहीं अल्तीमीश बैंड ने लोगों खासकर युवाओं को अपनी धुनों पर थिरकने के लिए मजबूर कर दिया। कार्यक्रम का समापन आतिशबाज़ी के साथ हुआ।

जयवीर सिंह ने बताया कि 23 जनवरी से 18 फरवरी के बीच बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का आयोजन बुंदेलखंड के 7 जिलों झांसी, ललितपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, चित्रकूट और बांदा में किया जा रहा है। महोत्सव में पर्यटकों को हैरिटेज वॉक, हॉट एयर बलून, वॉटर स्पोर्ट्स और सांस्कृतिक कार्यक्रमों में स्थानीय व प्रसिद्ध कलाकारों की प्रस्तुतियों को देखने व सुनने का मौका मिल रहा है। बुंदेलखंड गौरव महोत्सव का समापन 18 फरवरी को बांदा जिले के कलिंजर फोर्ट में होगा।

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री जयवीर सिंह ने बताया कि बुंदेलखंड गौरव महोत्सव ने लोगों को इस क्षेत्र की संस्कृति और विरासत से परिचित कराने के साथ बुंदेलखंड में रोजगार के अवसर भी उपलब्ध होंगे। बुंदेलखंड में पर्यटन के साथ यहां की नदियों और डैम में वॉटर स्पोर्ट्स एक्टिविटी की भी अपार संभावनाएं हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *