‘आयुष्मान भारत’ योजना मेडिकल कॉलेज के विकास में मदद करेगी : उपराष्ट्रपति

statementtoday.com3 weeks ago71 min
Statement Today

सह सम्पादक / जेड ए खान : नई दिल्ली:  उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने रविवार को कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जो देश में मेडिकल एवं नर्सिंग कॉलेज और पैरामेडिकल संस्थानों के विकास में मदद करेगी।

वह सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (जीएमसीएच) की आधारशिला रखने के लिए महाराष्ट्र के गोंदिया शहर में थे। उन्होंने कहा, ‘‘एक समय था जब लोगों को छोटी-छोटी बीमारियों के इलाज के लिए भी विदेश जाना पड़ता था, लेकिन अब हमारे पास अपने देश में उन्नत चिकित्सा सुविधाएं हैं। हम 2047 के भारत की ओर बढ़ रहे हैं, जो स्वास्थ्य और वित्त के मोर्चे पर ‘फिट’ होना चाहिए।’’

उपराष्ट्रपति ने कहा कि ‘आयुष्मान भारत’ दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जो मेडिकल और नर्सिंग कॉलेज, पैरामेडिकल संस्थानों तथा प्रयोगशालाओं के विकास में मदद करेगी।

धनखड़ ने कहा, ‘‘प्राचीन आयुर्वेद चिकित्सा व्यापक और गहन ज्ञान से युक्त है। इसके प्रचार-प्रसार की जरूरत है।’’ उन्होंने कहा कि योग दुनिया को भारत का उपहार है और 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाया जाता है।

धनखड़ ने यह भी कहा कि सरकार दवाओं की कीमत पर प्रभावी ढंग से अंकुश लगाने के लिए कदम उठा रही है। इस अवसर पर महाराष्ट्र के राज्यपाल रमेश बैस, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और चिकित्सा शिक्षा मंत्री हसन मुशरिफ भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *