ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने आ रहे अतिथियों का आवागमन आसान और सुरक्षित होगा – लोक निर्माण मंत्री

statementtoday.com2 months ago131 min
Statement Today

अब्दुल बासिद/ब्यूरो मुख्यालय: लखनऊ, प्रदेश के लोक निर्माण मंत्री जितिन प्रसाद के निर्देश पर लोक निर्माण विभाग राजधानी लखनऊ में आगामी 19 फरवरी से आयोजित होने वाले तीन दिवसीय ग्राउण्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में शामिल होने आ रहे आगंतुकों के आवागमन को आसान और सुरक्षित बनाने में पूरी तरह लग गया है। आयोजन स्थल तक जाने वाले सभी प्रमुख मार्गों को सुदृढ़ और सुन्दरीकरण किया जा रहा सेतुओं और डिवाइडरों की रंगाई-पुताई कराई जा रही है, जिससे शहर का सौदयÊकरण बढ़ेगा और आगंतुकों को लखनऊ में सुखद अनुभूति का अहसास होगा।

प्रान्तीय खण्ड, लोक निर्माण विभाग, लखनऊ के अधिशासी अभियंता  मनीष वर्मा ने बताया कि लामार्ट विद्यालय में तीन अस्थायी हैलीपैडों का निर्माण कराया जा रहा है। आयोजन स्थल इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान जाने हेतु लामार्ट स्कूल से कालिदास चैराहा, 1090 चैराहा, समतामूलक चैराहा व लोहियापथ चैराहा एल-शेप उपरिगामी सेतु पर रंगाई-पुताई, फुटपाथ मरम्मत, डिवाइडर की रंगाई-पुताई सम्बन्धी कार्य चल रहा है तथा मार्ग की साफ-सफाई का भी कार्य प्रगति में है। आवश्यकतानुसार समता मूलक चैराहे से इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान जाने वाले लोहियापथ पर सतह मरम्मत का कार्य कराया जा चुका है। लोहियापथ पर स्थित एल-शेप उपरिगामी सेतु के पश्चात इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान तक डिवाइडर मरम्मत, फुटपाथ मरम्मत तथा मार्ग के मध्य से गुजरने वाले नाले की आवश्यकतानुसार मरम्मत करायी जा रही है तथा नाले को कवर करने हेतु जहां कहीं भी कवर अनुपलब्ध हैं उसे प्रीकास्ट कराकर कवर की जाने की कार्यवाही की जा रही है तथा वर्तमान में डिवाइडर पेनिं्टग का कार्य कराया जा रहा है।

लखनऊ शहर में स्थित हैरीटेज जोन जाने वाले सम्बन्धित मार्गों पर भी आवश्यकतानुसार मरम्मत सम्बन्धी वांछित कार्य कराये जा रहे हैं। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे से अवध चैराहा होते हुए इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान जाने वाले आगन्तुकगणों की सुविधा/सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये वी०आई०पी० मार्ग पर मरम्मत का कार्य प्रारम्भ करा दिया गया है। उपरोक्त के अतिरिक्त लोहियापथ स्थित एल-शेप उपरिगामी सेतु के पश्चात इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान जाने वाले मार्ग तथा शहीदपथ मार्ग द्वारा इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान आने वाले मार्ग पर आवश्यकतानुसार सतह मरम्मत का कार्य भी प्रारम्भ कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *